Image

इन उपायों से अपना फोन रखें सेफ और सिक्योर

आज के आधुनिक युग मे मोबाइल फोन आम ज़िंदगी का एक हिस्सा बन गया है चाहे बैंक डीटेल हो या निजी फोटोज़, हमारे फोन में सब SAVE रहती हैं. ऐसे में इसकी सिक्योरिटी को लेकर भी टेंशन बढ़ जाती है. फोन में हमारी इतनी चीज़े SAVE होती हैं कि कभी हमारा फोन खो जाए, या किसी गलत हाथ लग जाए, तो मुश्किल हो सकती है और कई बार तो फोन हमारे पास होते हुए भी हैक हो जाता है. आइये जानते है कुछ ऐसे सिक्योर तरीके जिसे अपनाकर आप अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स सुरक्षित रख सकते हैं.

होम स्क्रीन लॉक करके रखें 

हमेशा अपने फोन की होम स्क्रीन पासवर्ड से लॉक करके रखें. ऐसे में अगर कम जानकारी वाले व्यक्ति के हाथ आपका फोन लगेगा, तो डेटा का गलत इस्तेमाल नहीं हो पाएगा. हालांकिआजकल एक्सपर्ट ऐसी सिक्यूरिटी को तोड़ लेते हैं

सुरक्षित नेट सर्फिंग करें 

नेट का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरते. आप अपने फोन से तमाम बिल चुकाते हैं या अन्य काम करते हैं. उसमें पॉप-अप जैसी चीजें खुलती हैं, जिसमें सेंध लगाकर हैकर आपका काम तमाम कर सकते हैं. गलत लिंक्स पर कभी क्लिक ना करें.

इस्तेमाल करें सेफ वाई-फाई कनेक्शन 

जितना हो सके पब्लिक वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल ना करें. इसके बदले खुद का डेटा पैक खर्च करें. हो सकता है कि फ्री वाई-पाई के चक्कर में आपका फोन कोई हैक कर ले.पब्लिक वाई-फाई कनेक्शन समान्यतः सुरक्षित नहीं होता है

अपने मोबाइल फोन के नेटवर्क को सुरक्षित रखें 

हॉटस्पॉट जैसे फंक्शन पर पासवर्ड डालकर रखें. ये आपके फोन को सुरक्षित रखता है, नहीं तो हैकर फोन का फिजिकल मैप पता करके आपने फोन को अपने कब्जे में कर सकता हैं.

वाई-फाई की जगहVPN कनेक्शन का इस्तेमाल करें  

कोशिश कीजिये कि वाई-फाई कनेक्शन की जगह VPN कनेक्शन का इस्तेमाल करें  इससे आपको बेहद सुरक्षित इंटरनेट मिलेगा, जो आपके फोन को सुरक्षित रखेगा.

फोन का बैकअप लें 

हर थोड़े समय के बाद आप अपने फोन का बैकअप लें. ताकि फोन में कोई समस्या होने या उसके खोने पर आप अपना डेटा वापस पा सकें.

अपने फोन का आईएमईआई नंबर नोट करके रखें

 फोन खोन की दशा में आईएमईआई नंबर से ही फोन को ट्रैक किया जा सकता है. इसे कहीं और लिखकर रखें. सिम बदल जाने पर भी इस 16 डिजिट के नंबर से फोन को ट्रैक किया जा सकेगा. इसे जानने के लिए अपने फोन से *#06 डायल करें.