Image

धोखे के बाद आफरीदी से छिनेगा ये रिकॉर्ड

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में कई चौकाने वाले  खुलासे किए हैं. बता दें कि आफरीदी ने गेम चेंजर नाम की इस आत्मकथा में अपनी रियल ऐज को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं. कभी भी शाहिद आफरीदी ने अपनी रियल ऐज को कबूल नहीं किया है. लेकिन, आत्मकथा में उम्र का जिक्र करते ही वे एक विवाद में फंस गए हैं. शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा गेम चेंजर में इस बात को कबूल किया है कि उनकी रियल ऐज कागजातों में दी गई उम्र से काफी ज्यादा है. शाहिद आफरीदी के मुताबिक, उनकी उम्र में पांच साल का अंतर है.

ये विवाद तब बढ़ जाता है जब पता चले कि आफरीदी के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है और वो भी सबसे कम उम्र में. दरअसल, आफरीदी दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ा है. अब सवाल यह उठता है कि ऐसे में क्या शाहिद आफरीदी के नाम ये वर्ल्ड रिकॉर्ड रहना चाहिए? हालांकि, आइसीसी मे दर्ज आफरीदी के डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक उनकी उम्र एक मार्च 1980 है जबकि आत्मकथा में लिखा है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था. आपको बता दें, सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट में शाहिद आफरीदी ने मात्र 16 साल 217 दिनों की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ साल 1996 में शतक लगाया था.

आफरीदी के बाद सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के उस्मान गनी के नाम है, जिन्होंने साल 2014 में जिम्बावे के खिलाफ 17 साल 242 दिन की उम्र में वनडे क्रिकेट में शतक ठोका था. अब सवाल उठना लाज़मी है कि यदि शाहिद की उम्र 5 साल ज्यादा है तो उस्मान गनी के नाम सबसे कम उम्र में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड होना चाहिए.

पाकिस्तान के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने गेम चेंजर नाम की इस आत्मकथा में कश्मीर का जिक्र भी किया है. कश्मीर को लेकर आफरीदी ने कहा है कि कश्मीर ना भारत का है और ना ही पाकिस्तान का. कश्मीर सिर्फ कश्मीरियों का है. इसके अलावा शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा में वास्तविक उम्र के बारे में भी जिक्र किया है. देखना है कि पाक क्रिकेट बोर्ड और आइसीसी इस मामले मे क्या कार्यवाई करती है.