Image

नए सरकार मे अर्जुन मुंडा और निशिकांत दुबे को मिल सकती है जगह

लोकसभा चुनाव में हुए जीत के बाद अब सबकी सभी निगाहें नए सरकार के गठन पर टिक गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि सरकार में अमित शाह समेत कई नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है.

आज राजग के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक होने जा रही है जिसमें औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा. आपको याद दिला दे कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत दर्ज की है वही एनडीए को चुनाव में 350 सीटें हासिल हुई है.

नए सरकार के गठन को लेकर बीजेपी के कई नेताओं का विचार है कि शाह, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे और उन्हें गृह, वित्त, विदेश या रक्षा जैसे कोई एक महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया जा सकता है.

जैसा की गौरतलब है वित्त मंत्री अरूण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष स्वाथ्य संबंधी समस्याएं हैं. ऐसे में उनके नई सरकार में शामिल होने को लेकर अटकलो का बाजार गरम है कि नए सरकार मे उन्हे पद मुक्त किया जा सकता है. दोनों केंद्रीय मंत्री इस बार लोकसभा का चुनाव नही लड़े है. हालांकि इन दोनों नेताओं का नयी सरकार में शामिल होने या नहीं होने संबंधित बयान नही आया है.

बीजेपी सूत्रो की माने तो ऐसी उम्मीद है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नयी सरकार में मुख्य भूमिका में रह सकती हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से पराजित करने वाली स्मृति ईरानी को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

वहीं, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रकाश जावड़ेकर को नए मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय है. एनडीए की सहयोगी पार्टी जदयू और शिवसेना को भी नये कैबिनेट में स्थान दिया जा सकता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना से नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है. जबकि इस बार झारखंड से निशिकांत दुबे और अर्जुन मुंडा को जगह मिल सकती है.

भाजपा के सूत्रो की माने तो मंत्री परिषद में कई युवा चेहरों को स्थान दिये जाने की संभावना है क्योंकि भाजपा नेतृत्व पार्टी की दूसरी कतार तैयार करना चाहता है. आपको बता दे 16वी लोकसभा को भंग किया जा चुका है और 17वीं लोकसभा का गठन तीन जून से पहले किया जाना है. अनुमान है कि 30 मई को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते है.