Image

माइक पोम्पियो की मोदी से मुलाकात, क्या ईरान-आतंकवाद पर बनेगी बात?

ईरान संकट, आतंकवाद की चुनौती के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने पहले दौरे पर भारत पहुंचे हैं. माइक पोम्पियो मंगलवार देर रात को दिल्ली पहुंचे तो वहीं आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, NSA अजित डोभाल भी मौजूद थे. भारत और अमेरिका के बीच कई मुद्दों एवं G-20 में होने वाली डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी की मुलाकात के एजेंडा पर चर्चा की जाएगी. भारत आतंकवाद, ईरान और एंटी मिसाइल सिस्टम S-400 पर अपनी राय अमेरिका को बताएगा. अमेरिका रूस से S-400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध करते हुए भारत को प्रतिबंध की धमकी भी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा माइक पोम्पियो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से भी मुलाकात करेंगे.

मोदी-पॉम्पियो की ये मुलाकात अगले हफ्ते होने वाली G20 बैठक से पहले हो रही है. जापान के ओसाका में होने वाली इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. ऐसे में इस बैठक में उस मुलाकात के एजेंडे पर काम हो सकता है. जहां नरेंद्र मोदी दोबारा बड़े बहुमत से सरकार में आए हैं, आपको बता दे  तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में जाने को तैयार हैं.

बनेगी बात या बिगड़ेंगे हालात?

भारत और अमेरिका के बीच हालिया दिनों में संबंध कुछ ठीक नहीं रहे हैं. अमेरिका और ईरान में ठनी हुई है, अमेरिका की मांग है कि भारत ईरान से तेल ना खरीदे और भारत का बिना तेल काम होना मुमकिन नहीं. साथ ही रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर अमेरिका अड़ंगा लड़ा रहा है, लेकिन भारत को ये रास नहीं आ रहा. ऐसे में इस मुद्दे पर बात होनी भी तय है.