Image

मेट्रो ट्रेन के लिए वन नेशन वन कार्ड योजना जल्द

मेट्रो ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को मोदी सरकार बड़ी राहत देने की तैयारी में है. ये राहत वन नेशन वन कार्ड के माध्यम से दी जानी है.  सूत्रों के मुताबिक इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है और 6 माह में इसे लांच करने की तैयारी है.

अभी तक की जो जानकारी सामने आई है कि उसके मुताबिक इस कार्ड को लोग आसानी से अपनी जेब में रखकर यात्रा कर सकते हैं. कार्ड चोरी हो जाने या खो जाने की स्थिति में इसे ब्लॉक करवाना और नया बनवाना भी काफी आसान होगा. सबसे जरूरी बात ये कि इस कार्ड को बनवाने के लिए धारक को केवाईसी की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी होगा. जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक वन नेशन वन कार्ड चयनित बैंकों से ही लिए जा सकेंगे. जिसके लिए पासपोर्ट और आधार कार्ड जरूरी होगा.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया, अलग-अलग मेट्रो नेटवर्क पर कार्ड को अपग्रेड करना होगा क्योंकि अलग-अलग मेट्रो नेटवर्क के किराए अलग-अलग हैं. शहरी विकास मंत्रालय वन नेशन वन कार्ड पर काम कर रहा है और जल्द ही इसके स्पेसिफिकेशन पर भी काम शुरू होगा. इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की विशेष यूनिट सीडीएसी इस पर काम कर रहा है.