Image

लौहनगरी जमशेदपुर खेल जगत में आगे : उपायुक्त अमित कुमार

लौहनगरी जमशेदपुर खेल जगत में आगे है और एक निर्णायक भूमिका अदा करती है. यह बातें पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि पूर्वी सिंहभूम जिला बैडमिंटन चैंपियनशिप के उद्घाटन के अवसर पर कही. उन्होंने कहा कि योग और खेल को हमें अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि योग से जहां हम मानसिक रूप से मजबूत होते है वहीं खेल हमें शारीरिक तौर पर मजबूती प्रदान करता है.

उन्होंने सभी लोगों से योग और खेल से जुड़ने का आह्वाहन किया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आगामी 21 जून को जमशेदपुर के गोपाल मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है. उपायुक्त अमित कुमार ने युवाओं को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक और विभिन्न संगठनों द्वारा जिले में खेल को आगे बढ़ाने के लिए विशेष योगदान दिए जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से सराहनीय है.

इस अवसर पर पूर्वी सिंहभूम जिला बैडमिंटन संघ के कार्यकारी अध्यक्ष प्रभाकर राव ने कहा कि बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार 13 साल से 19 साल के बच्चे टूर्नामेंट में भाग लेते हैं, लेकिन इस बार हम टैलेंट सर्च के उद्देश्य से अंडर 11 के बच्चों पर विशेष रूप से फोकस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, चाईबासा में बैडमिंटन खिलाड़ियों की संख्या अधिक है. जमशेदपुर से 8 बच्चों को क्वार्टर फाइनल में जगह दी गई है. उन्होंने बताया  कि इस प्रतियोगिता में 130 लड़के-लड़कियां प्रतिभाग कर रहे हैं. लगभग 160 मैच खेले जाने की संभावना है. कुल 27 स्पर्धा होगी. गौरतलब है कि मोहन अहूजा इनडोर स्टेडियम में 13 से 16 जून तक चलने वाले पूर्वी सिंहभूम जिला बैडमिनटन चैंपियनशिप का विधिवत उदघाटन उपायुक्त ने बैडमिंटन खेल कर किया.

13 जून से 16 जून तक 4 दिन तक चलने वाले इस प्रतियोगिता में विजय प्रतिभागियों को मोहन मेमोरियल राज्य स्तरीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए चुना जाएगा. आज जमशेदपुर के मोहन आहूजा इनडोर स्टेडियम में खिलाड़ियों ने योग प्रतिभा का परिचय दिया और विभिन्न तरह के आसनों को प्रदर्शित किया.