Image

Happy Birthday Dimple Kapadia

डिंपल कपाड़िया ने 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखा और आज तक उनका जलवा बरकरार है. डिंपल का फैशन सेंस और स्टाइल स्टेटमेंट आज भी यूनीक है. आप डिंपल को भले ही ट्विंकल खन्ना की मां या अक्षय कुमार की सासू मां के रूप में ज्यादा जानते हो, लेकिन डिंपल कपाड़िया अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाती रही हैं. डिंपल कपाड़िया का आज 62वां जन्मदिन है और इस खास दिन हम आपको बताने जा रहे हैं डिंपल की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें –

डिंपल का जन्म 8 जून 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था. बताया जाता है कि डिंपल कपाड़िया के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया समपन्न परिवार से थे और अपने घर समुद्र महल में अक्सर फिल्म सितारों को पार्टी देते थे. जानकारी के मुताबिक फिल्ममेकर राज कपूर ने 15 साल की डिंपल को देखा था तब ही तय कर लिया था कि वे उनकी फिल्म में काम करेंगी. राज कपूर ने मेरा नाम जोकर बनाई थी जो रिलीज के समय सुपरफ्लॉप रही. उनका घर, दफ्तर, बंगला सब बिकने की कगार पर आ गया तो उन्होंने उस जमाने के युवाओं के लिए फिल्म बनाई, बॉबी. हीरो घर में ही था और हीरोइन के लिए राज कपूर की नजर टिकी थी डिंपल पर. मात्र पंद्रह साल की उम्र में डिंपल ने फिल्म बॉबी में काम शुरू कर दिया. ऋषि कपूर के साथ की गई पहली फिल्म बॉबी के लिए डिंपल को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर फीमेल के खिताब से नवाजा गया था.

आज बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो बहुत ही कम उम्र में कामयाबी के शिखर पर पहुंच चुकी हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं आज से 45 साल पहले एक एक्ट्रेस ऐसी भी थी जिसने मात्र 16 साल की उम्र में अपने कॉन्फिडेंस, टैलेंट और अभिनय के बल पर वो स्टारडम हासिल कर लिया था कि हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार तक उससे शादी करने के लिए अपनी उम्र के फासले को भूल कर बेचैन हो उठा। बॉबी की बंपर कामयाबी के बाद जब डिंपल ने राजेश खन्ना से शादी की तब उनकी उम्र राजेश खन्ना से लगभग आधी थी.

डिंपल कपाड़िया ने अपने 4 दशक लंबे करियर में लगभग 75 फ़िल्मों में अभिनय किया है. डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे कुछ हैं- अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद बंटबारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस आदि. हाल के वर्षों में वो वो ‘फाइंडिंग फैनी’, ‘दबंग 3’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में नज़र आयीं. वे लगातार काम कर रही हैं.

फिल्मों में उत्सुकता हमेशा रही

फिल्मों में महज 16 साल की उम्र में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाली अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने यह साबित कर दिया था कि शादी और बच्चे किसी अभिनेत्री की सफलता में बाधक नहीं बन सकते. 60 साल की उम्र का पड़ाव पार करने के बाद भी अलग-अलग किरदारों को लेकर उनकी उत्सुकता बनी रही है.

राजेश खन्ना से अलगाव

शादी के बाद राजेश खन्ना के कहने पर डिंपल ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था. डिंपल को दो बेटियां ट्विंकल और रिंकी हुईं. लेकिन दोनों के बीच शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और 1982 में राजेश खन्ना और डिंपल ने अलग होने का फैसला कर लिया. डिंपल अपनी दोनों बेटियों के साथ अलग रहने लगी थीं. साल 1990 में डिंपल ने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘जय शिव शंकर’ में काम भी किया. डिंपल और राजेश खन्ना सालों तक एक दूसरे से अलग रहे, लेकिन उन्होंने कभी एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया.

सुपरहिट के साथ वापसी

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल ने एक बार फिर फिल्मों में काम किया था. 1985 में आई फिल्म सागर में एक बार फिर वे ऋषि कपूर के साथ नजर आईं. इस फिल्म के बाद उन्होंने जांबाज, दृष्टि, इंसाफ, राम लखन और प्रहार जैसी कई फिल्मों में काम किया था.

डिंपल ने अपने नाम किए कई पुरस्कार 

डिंपल कपाड़िया को बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया. 70 के दशक से लेकर आज तक अपनी अभिनय कला से सबका मन मोहने वाली डिंपल को फिल्मफेयर और राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. डिंपल को उनकी पहली ही फिल्म बॉबी के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर फीमेल का पुरस्कार मिला था. 1985 में पर्दे पर दोबारा वापसी करते हुए फिल्म सागर के लिए डिंपल ने फिल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर फीमेल का खिताब दिया गया था. 1993 में फिल्म रुदाली के लिए एक बार फिर डिंपल को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर फीमेल का पुरस्कार दिया गया था. 1994 में आई फिल्म क्रांतिवीर के लिए डिंपल को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर फीमेल का खिताब मिला था. इसके साथ ही फिल्म रुदाली के लिए डिंपल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था.

बता दें कि डिंपल की आने वाली हॉलीवुड फिल्म है. इस मूवी का नाम टेनेट होगा और इसे वॉर्नर ब्रदर्स प्रोड्यूस कर रहे हैं. डिंपल के अलावा इस मूवी में रॉबर्ट पैटिंसन, जॉन डेविड वॉशिंगटन, माइकल केन, ऐरॉन टेलर जॉनसन जैसे एक्टर्स भी नजर आएंगे. बताया जा रहा है कि यह एक एक्शन मूवी होगी, जो जासूसी की दुनिया पर बेस्ड होगी. इसे 17 जुलाई, 2020 को रिलीज किया जाएगा. इसके साथ डिंपल कपाड़िया हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन के साथ काम करने जा रही हैं. नोलन इन्सेप्शन, दि प्रेस्टिज और इंटरस्टेलर जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं. डिंपल कपाड़िया हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन के साथ काम करने जा रही हैं. नोलन इन्सेप्शन, दि प्रेस्टिज और इंटरस्टेलर जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं.