Image

SAIL मे 129 पदों पर रेगुलर डॉक्टरों की भर्ती करेगा सेल, बीएसपी को भी मिलेंगे स्पेशलिस्ट

· सेल में रेगुलर डॉक्टर बनने के लिए 26 जून तक कर सकते हैं आवेदन

· पद ई-1 से लेकर ई-3 तक, मेडिकल स्पेशलिस्ट पद के दावेदार सीधे देंगे इंटरव्यू

सेल के विभिन्न इकाइयों द्वारा संचालित अस्पतालों में संविदा आधार पर चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए कई बार प्रक्रिया किए जाने के बाद भी पद रिक्त रह जाने पर प्रबंधन ने नियमित पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इस बार सेल की अलग-अलग यूनिट्स के 129 पदों के लिए भर्ती की जा रही है। जिन्हें चयनित होने के बाद रिक्त पदों के हिसाब से संबंधित यूनिट में भेजा जाएगा।

सेल ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया: लंबे समय से बीएसपी अस्पताल में डॉक्टर नहीं

  1. सेल की फ्लैगशिप यूनिट बीएसपी सहित बाकी यूनिट द्वारा संचालित अस्पतालों चिकित्सकों की भारी कमी है। इसके कारण अस्पताल में इलाज से जुड़े सारे संसाधन उपलब्ध होने के बाद भी चिकित्सकों की कमी के कारण उनका उपयोग नहीं किया जा रहा। बता दें कि सेल के बीएसपी समेत कई यूनिट्स में डॉक्टरों की कमी है। इसे देखते हुए सेल ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है।

2.   मेडिकल ऑफिसर के लिए टेस्ट

वहीं कंपनी को अपने कर्मियों के इलाज के लिए दूसरे शहरों के निजी अस्पतालों में रेफर करना पड़ रहा है। जिसका भुगतान कंपनी को ही करना पड़ता है। यह अतिरिक्त बोझ कंपनी के आर्थिक संकट के समय भारी पड़ रहा है। लिहाजा वह अस्पतालों के रिक्त पदों को भरने की हर संभव कोशिश कर रहा है। मेडिकल आफिसर के पद के लिए टेस्ट होगा। मेडिकल स्पेशलिस्ट के लिए इंटरव्यू होगा।

3.   संविदा डॉक्टर नहीं आ रहे थे सेल

संविदा के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया प्रबंधन हर 6 महीने में शुरू करता है। हर बार चिकित्सक लिखित और इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल भी होते हैं। चयन प्रक्रिया होने के बाद जब चयनित चिकित्सकों को आफर लेटर दिया जाता है तो महज 20 से 30% चिकित्सक ही ज्वाइन करते हैं। 70% तो ज्वाइन ही नहीं करते। जो ज्वाइन करते उनमें भी कई कुछ महीनों नौकरी छोड़ देते हैं।

4.   रेगुलर भर्ती का फॉर्मूला

संविदा भर्ती प्रक्रिया का हश्र देखने के बाद सेल प्रबंधन ने एक बार फिर नियमित भर्ती के माध्यम से चिकित्सकों को रिझाने की कोशिश की है। प्रबंधन को लगता है संविदा भर्ती में अपने भविष्य को लेकर चिकित्सक आश्वस्त नहीं होते, इसलिए चयन के बाद भी वे नौकरी छोड़ देते हैं। नियमित भर्ती में भविष्य सुरक्षित देख हो सकता है चिकित्सक इस प्रक्रिया को बेहतर ढंग से रिस्पांस करे।

  1. जानिए किस पद के लिए कितने डॉक्टर…
    • 129 पदों के लिए कुल भर्ती होगी।
    • 54 मेडिकल आफिसर के ई-1 ग्रेड के होंगे।
    • 16 मेडिकल आफिसर (ओएचएस) होंगे।
    • 59 पद मेडिकल स्पेशलिस्ट के ई-3 ग्रेड के होंगे।
    • 6 जून से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू है।

6.   बीएसपी में सबसे ज्यादा स्पेशलिस्ट के पद खाली

चयन के बाद सेल प्रबंधन जिन अस्पतालों में जो पद रिक्त होंगे, उसके हिसाब से पोस्टिंग करेगा। इसमें बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल की स्थिति बदतर है। यहां स्पेशलिस्ट के ज्यादातर पद रिक्त हैं। इनमें आर्थोपेडिक्स, जनरल मेडिसिन, मनोरोग, ईएनटी, सर्जरी जैसे महत्वपूर्ण विभाग शामिल है।